बिहार वापस कैसे आये !

    बिहार वापस कैसे आये





लॉकडाउन के दौरान बिहार के लोग गैर प्रांत में फंसे है। इस दौरान बिहार के लोगों को राहत देने के लिए जयपुर से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन शुक्रवार की रात दस बजे रवाना हुई। इसमें लगभग 11 सौ लोग सवार है। स्पेशन ट्रेन के शनिवार की सुबह 9:10 बजे पीडीडीयू जंक्शन पर पहुंचते ही सवार यात्रियों को भोजन व पानी दी।

कोरोना संक्रमण बढ़ने पर देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था। इस दौरान बिहार के हजारों लोग कई प्रांत में फंस गये है।

सुशील मोदी कर चुके हैं स्पेशल ट्रेन की मांग



बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को केंद्र सरकार से अपने प्रवासियों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की गुहाल लगाई थी। सुशील मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया था, 'मैं विशेष ट्रेन से प्रवासियों की घर वापसी के लिए भारत सरकार से अपील करता हूं।' इसके अलावा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी प्रवासियों की घर वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है।


केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए छात्रों, मजदूरों और तीर्थ यात्रियों के वापसी के लिए लॉकडाउन में ढील देने की घोषणा की थी। गृह मंत्रालय ने कहा था कि राज्य सरकारें आपसी तालमेल के साथ बसों से इन लोगों को अपने गृह राज्य पहुचाए। इसके बाद बिहार सरकार की तरफ से मांग की गई थी कि प्रवासी श्रमिकों और छात्रों की वापसी के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाए ताकि हम बिहार के लोगों को वापस ला सके। केंद्र सरकार ने अब इस काम के लिए ट्रेन चलाने की इजाजत दे दी है।



बिहार प्रवासी मजदूर घर वापसी रजिस्ट्रेशन ऐसे नहीं अब ऐसे होगा , ऐसे मिलेगा स्पेशल ट्रेन का टिकट ।

अगर आप बिहार में निवास करने वाले हैं और आप इस भारत लॉक डाउन की वजह से किसी दूसरी राज्य में फंसे हुए हैं तो बिहार जाने के लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , इसके लिए बिहार सरकार के द्वारा कुछ नोडल अधिकारी के नंबर दिए गए हैं जिस पर संपर्क कर आप बिहार आने के लिए आवेदन कर सकते हैं । भारत में लोक डाउन का तीसरा चरण लागू । कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी बन गई है और यह काबू से बाहर होता जा रहा है दिन प्रतिदिन कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और आज भारत में इनकी संख्या 40263 के पार हो चुकी है । सरकार के द्वारा लॉक डाउन को 17 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है ऐसे में बिहार सरकार और बहुत सारे राज्य सरकार अपने स्तर पर दूसरे राज्य में फंसे कामगारों को एक मौका दे रही है कि वह अपने राज्य में आ सके ।

बिहार से बाहर फंसे मजदूरों को भी बिहार सरकार के द्वारा राहत दी गई है ऐसे में बिहार सरकार के द्वारा कुछ नए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं । जो अलग-अलग राज्यों में फंसे बिहार के मजदूरों को राज्य वापस लाने में मदद करेंगे । बिहार आने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन ।

NOTE:-   आप जिस भी स्टेट में  फसे हैं आप वहाँ के नजदीकी पुलिस स्टेशन जाये या किसी पुलिस की मदद ले ! वो आपसे फॉर्म भरने को देंगे आप फॉर्म भर के जमा करा दे !










Comments